5 Easy Facts About हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे Described

Wiki Article



कैंसर उत्पन्न करने वाली कोशिकाएं इधर-उधर दौड़ रही हैं। अगर वे अपने आप यूं ही आवारागर्दी करते हैं तो इसमें कोई समस्या नहीं है। अगर वे एक जगह मिलकर हमला करते हैं, तब समस्या है।

• हल्दी का फेस पेक बनाकर उपयोग किया जाता है।

यह भी सुनें या पढ़ें : बुखार अच्छा भी है और बुरा भी, फर्क जानते हैं आप?

गाल की सूजन से हैं परेशान? तो कम करने के लिए अपना सकते हैं ये तरीके

मुँह के छालों का होना पाचन क्रिया के खराब होने के कारण होता है। हल्दी में उष्ण गुण होने के कारण यह पाचकाग्नि को ठीक कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करती है, जिससे मुँह के छालों में आराम मिलता है साथ हि इसमें रोपण (हीलिंग) का भी गुण पाया जाता है जो की मुँह के छालों को जल्द भरने में सहायक होती है।

हल्दी दूध को मुख्यतः सर्दी खांसी से राहत पाने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय घरों में हल्दी दूध इस समस्या का सबसे उचित और फायदेमंद उपाय माना जाता है।

बचे हुए मास्क को पूरे बालों में लगा लें।

और पढ़ें – ईएसआर रेट लो करने में हल्दी फायदेमंद

सर्दी का मौसम आते है कई प्रकार के रोग होना शुरू हो जाते है चाहे वो सर्दी-जुकाम हो या फिर जोड़ों का दर्द। ये सभी समस्यायें सर्दी के मौसम को कई लोगों के लिए दुखदायी बना देती हैं. आयुर्वेद के अनुसार हल्दी के सेवन से आप इन रोगों को कुछ हद तक घर पर ही ठीक कर सकते है। इसलिए सर्दियों के मौसम में आयुर्वेदिक चिकित्सक भी हल्दी website के सेवन की सलाह देते हैं.

पथरी के दर्द से परेशान हैं तो हल्दी का घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं। पथरी में हल्दी और अदरक की चाय बहुत ही फायदा करती है। अदरक और हल्दी दोनों में ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं साथ ही ये बॉडी को डीटॉक्सीफाई करने में बहुत मदद करते हैं। अदरक और हल्दी की चाय के नियमित सेवन से किडनी स्टोन से राहत मिलती है। बस इसके लिए पथरी का साइज छोटा होना चाहिए, यदि बड़ा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

यदि आप मौसम बदलने पर जल्दी बिमारियों के घेरे में आ जाते हैं तो आप हल्दी दूध पीने को आदत बना लें। इससे आपको फायदा मिलेगा और बिमारियों से छुटकारा मिलेगा।

यदि आप चाहते हैं, तो आप इसमें शहद की आधी चम्मच भी मिला सकते हैं।

• हल्दी को पीसकर घी में मिलाकर घाव पर लगाने के लिए उपयोग किया जाता है।

हलदी की तासीर गर्म होती है यह हमे शक्ति देती है और निरोग रखती है।इसके सेवन करने से बुढ़ापा दूर रहता है और रोग लम्बे समय तक पास नही रहता।

Report this wiki page